हम पंछी
उन्मुक्त गगन के (कक्षा VII)
अभ्यास-प्रश्न
1.हर तरह
की सुख सुविधाएँ पाकर भी पक्षी पिंजरे में बंद क्यों नहीं रहना चाहते ?
2.पक्षी
उन्मुक्त रहकर अपनी कौन-कौन सी इच्छाएँ पूरी करना चाहते हैं ?
3.भाव
स्पष्ट कीजिए-
या तो क्षितिज मिलन बन जाता/या तनती
साँसों की डोरी।
4.स्वर्ण-श्रृंखला
और लाल किरण-सी में रेखांकित शब्द गुणवाचक विशेषण हैं। कविता से ढूँढ़कर इस प्रकार
के तीन और उदाहरण लिखिए।
5.‘भूखे-प्यासे’
में द्वंद्व समास है। इन दोनों शब्दों के
बीच लगे चिह्न को सामासिक चिह्न (-) कहते हैं। इस चिह्न से ‘और’
का संकेत मिलता है,
जैसे-
भूखे-प्यासे = भूखे और प्यासे।
• इस
प्रकार के दस अन्य उदाहरण खोजकर लिखिए।
6.हर तरह
की सुख सुविधाएँ पाकर भी पक्षी पिंजरे में बंद क्यों नहीं रहना चाहते ?
7.पक्षी
उन्मुक्त रहकर अपनी कौन-कौन सी इच्छाएँ पूरी करना चाहते हैं ?
8.भाव
स्पष्ट कीजिए-
या तो क्षितिज मिलन बन जाता/या तनती
साँसों की डोरी।
9.:स्वर्ण-श्रृंखला
और लाल किरण-सी में रेखांकित शब्द गुणवाचक विशेषण हैं। कविता से ढूँढ़कर इस प्रकार
के तीन और उदाहरण लिखिए।
10.‘भूखे-प्यासे’
में द्वंद्व समास है। इन दोनों शब्दों के
बीच लगे चिह्न को सामासिक चिह्न (-) कहते हैं। इस चिह्न से ‘और’
का संकेत मिलता है,
जैसे-
भूखे-प्यासे = भूखे और प्यासे।
• इस प्रकार के दस अन्य
उदाहरण खोजकर लिखिए|
उपरोक्त प्रश्नों के उत्तरों के लिए कृपया नीचे दी गई PDF फाइल DOWNLOAD करें|
धन्यवाद|
🔻
DOWNLOAD> हम पंछी उन्मुक्त गगन के (अभ्यास-प्रश्न)
इस पाठ को विडियो के माध्यम से समझने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें|
🔻
https://youtu.be/vWygYNzud8Y
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें